चार्ट तैयारी के बाद रेल टिकट कन्फर्म कैसे करें?

चार्ट प्रिपरेशन के बाद ट्रैन में कन्फर्म टिकट कैसे प्राप्त करे ?
डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने और अपनाने के इरादे से, IRCTC अपने आधिकारिक ऑनलाइन पोर्टल पर लगभग हर सेवा प्रदान करता है। यात्रियों के लिए IRCTC वेबसाइट और टिकट बुक करना आसान है। यहां तक ​​कि तत्काल टिकटों की बुकिंग भी आसान हो गई है। टिकट बुकिंग के अलावा, यह ट्रेन शेड्यूल की जाँच करने, ट्रेन चलाने की स्थिति, ट्रेन में खाना ऑर्डर करने, पीएनआर स्थिति और अन्य की जाँच करने जैसे अन्य विकल्प प्रदान करता है। अब, यह नया फीचर अंतिम ट्रेन चार्ट तैयार होने के बाद खाली बर्थ की संख्या प्रदर्शित करेगा। यात्री ट्रेन के प्रस्थान से पहले या यात्रा के दौरान उपलब्ध खाली सीटों को देख सकते हैं।
Image result for ircic piyush goyal online irctc
Image - google.com

आप चार्ट तैयार करने के बाद ही खाली बर्थ देख सकते हैं।

चार्ट तैयार करने के बाद वर्तमान आरक्षण:

बिना कन्फर्म टिकट वाले किसी विशेष रूट में यात्रा करने की योजना बनाने वाले यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते हैं और वर्तमान आरक्षण स्थिति की जांच कर सकते हैं जो यात्रा के प्रत्येक वर्ग में उपलब्ध सीटों की कुल संख्या को प्रदर्शित करेगा। यात्री या तो ऑनलाइन टिकट बुक कर सकता है या चलती ट्रेन में टीटीई से सलाह ले सकता है और मार्ग के लिए टिकट बनाने के लिए उससे अनुरोध कर सकता है। इस अपग्रेडेशन के कारण, अब चार्ट गतिशील होगा, जिसका अर्थ है कि यह खुद ही अपग्रेड हो जाएगा। जैसे ही ट्रेन गंतव्य के लिए आगे बढ़ती है, बर्थ की वास्तविक समय की उपलब्धता स्वतः अपडेट हो जाती है। खाली सीटें दिखाई देंगी और उस स्टेशन से ट्रेन रवाना होने से 4 घंटे पहले आरक्षित की जा सकती हैं। यह प्रतीक्षा सूची के टिकटों के साथ यात्रा करने वाले यात्रियों के यातायात को कम करने में भी मदद करेगा। यह सुविधा सभी मेल ट्रेनों और एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए उपलब्ध कराई गई है। ऑनलाइन चार्ट लेआउट में, आप ट्रेन नंबर, बोर्डिंग स्टेशन, चार्टिंग स्टेशन और उस समय का पता लगा सकते हैं जिस पर चार्ट अंतिम बार अपडेट किया गया है। भारतीय रेलवे एक ट्रेन के रवाना होने से पांच मिनट पहले राजधानी और शताब्दी एक्सप्रेस में टिकटों की बुकिंग की अनुमति देने के लिए एक प्रणाली पर काम कर रहा है।
रिक्त सीटों की ऑनलाइन जाँच करने की प्रक्रिया
IRCTC वेबसाइट पर ऑनलाइन ट्रेन चार्ट चेक करना सरल है और आपको नीचे बताए गए चरणों का पालन करना होगा:

1IRCTC की वेबसाइट पर लॉग ऑन करें। चार्ट चार्ट रिक्ति का एक नया विकल्प दिखाया गया है। उस पर क्लिक करें, और आपको एक नए पृष्ठ पर पुनः निर्देशित किया जाएगा
2. ट्रेन का नाम / ट्रेन नंबर, यात्रा तिथि और बोर्डिंग स्टेशन दर्ज करें।
GET TRAIN CHART पर क्लिक करें |
3. अब आपको स्क्रीन पर आरक्षण चार्ट दिखाई देगा !
4. खाली बर्थ नंबर देखने के लिए लेआउट देखने के लिए अपने कोच नंबर पर क्लिक करें।

ऑनलाइन चार्ट तैयार करने का समय

आईआरसीटीसी के दिशानिर्देशों के अनुसार, चार्ट तैयारी दो बार की जाती है। एक चार्ट ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान समय से 4 घंटे पहले तैयार किया जाएगा जबकि दूसरा और अंतिम चार्ट ट्रेन के प्रस्थान समय से 30 मिनट पहले तैयार किया जाएगा। आरएसी टिकट की तरह प्रश्नों के साथ अपने मन को परेशान करने वाले यात्री चार्ट तैयार होने के बाद पुष्टि कर लेंगे या चार्टिंग पूरी होने के बाद मेरे वेटलिस्ट टिकट की पुष्टि की जाएगी, इस नई सुविधा का उपयोग करके अपने मन को शांत कर सकते हैं।

रिक्त सीटों की उपलब्धता में योगदान करने वाले कारण :-

कोटा - विकलांग, वीआईपी, विदेशी, मरीजों के कोटा के तहत निर्दिष्ट विशिष्ट सीटें हैं। ज्यादातर ऐसी सीटें खाली चली जाती हैं और रेलवे उन्हें अंतिम समय में जारी करता है।
सीजनल रश: अगर आपके रूट में कोई त्योहार है, तो खाली सीटों की संभावना कम हो जाती है क्योंकि अधिकांश टिकट धारक, बुक टिकट रद्द होने की संभावना नहीं है।
ट्रेन रद्दीकरण प्राकृतिक आपदाओं -क्योंकि इन कारणों की भविष्यवाणी नहीं की जा सकती है, इसलिए आपको बस इच्छा है कि एक भविष्यवाणी जैसे कि ये आपकी यात्रा की तारीख के करीब न हो।

ऑफ़लाइन यात्रियों के लिए रिक्त सीटों के लिए टिकट बुक करना

अगर आप आईआरसीटीसी वेबसाइट के नियमित उपयोगकर्ता नहीं हैं तो आप ट्रेन की खाली सीटों के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको बोर्ड पर विशेष ट्रेन के ड्यूटी टीटीई से संपर्क करना होगा। यदि कोई खाली सीट उपलब्ध है, तो टीटीई से कहें कि अपना आरक्षण करवा लें। आप किसी विशेष ट्रेन और उसकी सीट की उपलब्धता के लिए पीआरएस आरक्षण काउंटर से भी संपर्क कर सकते हैं।

उम्मीद करते हैं आपको ये ब्लॉग पसंद आया हो तो कृपया जरूर अपने दोस्तों को शेयर करें !
अगर अब IRCTC के अधिकृत इ-टिकट एजेंट्स (RSP) बनना चाहते हैं तो हमें कॉल कर सकते हैं - 06202160889 ( स्नेहा मेहता )
आप रेलवे के अध्कृत इ टिकट एजेंट बनने के साथ हवाई जहाज के टिकट्स,रिचार्ज बिल्स पेमेंट,मनी ट्रांसफर,पैन कार्ड आधार बैंकिंग के साथ बहुत सारे सर्विस मुहैया करवा सकते हैं और महीने में ५००००- से एक लाख तक कमा सकते हैं !
हमारा वेबसाइट - www.zeerecharge.com

Comments

Post a Comment

Please Give Suggestion about Zee Recharge Blogs.

Popular posts from this blog

How to be become IRCTC Authorized ticket booking agent ?

Benefits of Multi SIM recharge मल्टी सिम रिचार्ज के क्या फायदे हैं ?